Charbi Ki Ganth Ka Ayurvedic Ilaj: चर्बी की गांठ का आयुर्वेदिक इलाज, करने का देसी आयुर्वेदिक तरीका

गांठ का घरेलू उपचार: गांठ का रामबाण इलाज क्या है?

Charbi Ki Ganth Ka Ayurvedic Ilaj
Charbi Ki Ganth Ka Ayurvedic Ilaj

 

चर्बी की गांठ के बनने को यदि एचएम चिकित्सकीय भाषा में समझे तो इसका अर्थ है मांस के अंदर फट बनना होता है। और इस Charbi Ki Ganth Ka Ayurvedic Ilaj करने के लिए हमने नीचे आपको चर्बी की गांठ से छुटकारा पाने के 10 बेस्ट उपाय बताए है जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से गांठ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मदद ले सकते है। तो चलिए सीधे सीधे देखते है, चर्बी की गांठ का असरदार आयुर्वेदिक इलाज क्या हैं।

चर्बी की गांठ का आयुर्वेदिक इलाज: Charbi Ki Ganth Ka Ayurvedic Ilaj

 

1. हल्दी का पेस्ट

हल्दी में सूजन रोधी गुण होते है और कुछ लोग हल्दी और पानी से बने पेस्ट का उपयोग संभावित उपचार के रूप में लिपोमा पीआर करते है लेकिन वैज्ञानिक प्रमाणों की कमी है की यह Charbi Ki Ganth Ka Ayurvedic Ilaj कर सकती है।

 

2. सुबह की दौड़

सबसे पहले तो अप ये जान लीजिए की ये गांठे चर्बी की होती है अर्थात अगर चर्बी पिघलेगी तो थ गांठे भी पिघल जायेगी। तो सबसे पहले सुबह उठकर रनिंग शुरू कीजिए जिससे आपके शरीर में जो फालतू चर्बी है ओ कम होना शुरू हो जाएगी। एक week में ही देखते ही देखते आपकी चर्बी की गांठ छोटी होती चली जायेगी। अगर 2 महीने तक आपने रोजाना रनिंग की तो ये गांठे बिल्कुल पिघल जायेगी इसलिए रोजाना 5 से 10 मिनट दौड़ जरूर लगाए।

 

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते है और लीपोमा में ग्रीन टी बैग लगाने से लाभकारी प्रभाव पीढी सकता है। फिर भी कोई पुख्ता वैज्ञानिक प्रमाण इस दावे का समर्थन नही करता है।

 

4. शहद और आटे का पेस्ट

शहद और आटे को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे लिपोमा पीआर लगाने से लिपोमा से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। यह Charbi Ki Ganth Ka Ayurvedic Ilaj एक घरेलू उपाय है जिसे कुछ लोगो द्वारा आजमाया गया है लेकिन इनका कोई रिव्हिव नही मिला है आजतक हमे।

 

5. आटा और शहद का लेप

ये चर्बी की गांठ का आयुर्वेदिक आसान घरेलू तरीका है। आता तो सबके घरों में होता ही है और शहद आप बाजार से ला सकते है। एक कटोरी में थोड़ा सा आटा ले और इतनी ही समान मात्रा में शहद मिला ले। अब दोनो को घोलकर 1 लेप तैयार करे और इस लेप को अपनी गांठ पीआर लगाए और ऊपर से किसी नैपकिन से ढक ले ताकि मक्खियां न बैठे। इसे आप 2 से 3 घंटे इसे ही छोड़ दे और अगर आप फ्री है तो सारा दिन लगा रहने दे। शाम को इसे छूटा ले और अगले दिन फिर से थी प्रक्रिया करनी है। आपको कुछ ही दिनों में इसका प्रभाव दिखने लगेगा और आप भी कहेंगे की वाह Charbi Ki Ganth Ka Ayurvedic Ilaj कितना आसान और प्रभावशाली हैं।

 

6. एप्पल साइडर सिरका

कुछ लोगो का मानना है की लिपोमा की गांठ पीआर एप्पल साइडर सिरका लगाने से इसके आकार को कम करने में मदद मिल सकती है। हालांकि इस दावे का समर्थन करने के लिए सीमित वैज्ञानिक प्रमाण नही है।

7. समका लेप

ख एक आयुर्वेदिक सामयिक हर्बल पुल्टिस है जिसे सीधे लिपोमा पीआर लगाया जा सकता है। ऐसा माना जाता है की इसमें सुजनरोधी प्रभाव होता है और यह समय के साथ गांठ को कम करने में मदद कर सकता है।

8. काले तिल का पेस्ट

आयुर्वेद में माना जाता है की इस काले तिल के पेस्ट में चिकित्सीय गुण होते है। रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने और वृद्धि के आकार को कम करने के लिए इसे गांठ पर लगाया जा सकता है।

9. सोथा नशा लेप

सूजन और सूजन को कम करने के लिए आयुर्वेद में इस्तेमाल किया जाने वाला एक और हर्बल पेस्ट सोथा नशा लेप। किसी भी असुविधा को कम करने और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए इसे लिपोमा पर लगाया जा सकता हैं।

10. त्रिफला कला बस्ती

यह त्रिफला नमक एक विशिष्ट हर्बल फॉर्मुलेशन का उपयोग करके एक आयुर्वेदिक एनिमा थेरेपी है, जो Charbi Ki Ganth Ka Ayurvedic Ilaj करने में सफल है।

 

ध्यान दे:–

उपर हम इस Charbi Ki Ganth Ka Ayurvedic Ilaj के ऊपर बताई हुई जभी जानकारी ऑनलाइन मध्यम से सर्च की हुई जानकारी है, इस उपाय को करने से पहले अपने डॉक्टर की राय जरूर ले।

 

इसे भी पढ़िए:-

 

Related Posts:

Sir Dard Ke Liye Sabse Acchi Tablet Kon Si Hai: पुरुषो और महिलाओं के सिर दर्द की 10 दवा, आज ही देखे ...June 9, 2024
Shugar Ki Ayurvedic Dawa Patanjali: शुगर को जड से खत्म करने वाली पतंजलि की दवा, के अनजाने फायदे!June 8, 2024
Patanjali Kayakalp Tel Ke Fayde: पतंजलि दिव्य कायाकल्प तेल के फायदे नुकसान उपयोग और सावधानीJune 4, 2024
Eargrit Ear Drops Patanjali Uses In Hindi: ईयरग्रिट इयर ड्रॉप्स पतंजलि: जानिए कैसे इस्तेमाल करेंJune 3, 2024
Liver Ke Liye Sabse Best Dawa Kaun Si Hai: लिवर के लिए सबसे बेस्ट बैद्यनाथ दवा: घंटो में लिवर होगा म...June 1, 2024
Safed Gond Moringa Ke Fayde: सफेद गोंद मोरिंगा: फायदे, नुकसान, उपयोग और सावधानी!May 31, 2024
Periods Me Pet Dard Ki Tablets Naam: पिरियड में पेट दर्द का इलाज: 100% असरदार टैबलेट पिरियड्स के पेट...May 31, 2024
Fefdo Ki Safai Ke Liye Kon Si Dawa Sabse Achi Hai: फेफड़ों के लिए सबसे अच्छी दवा कौन सी है: कैसे इला...May 30, 2024

1 thought on “Charbi Ki Ganth Ka Ayurvedic Ilaj: चर्बी की गांठ का आयुर्वेदिक इलाज, करने का देसी आयुर्वेदिक तरीका”

Leave a Comment